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महिंद्रा ने भारत का पहला 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV XEV 9S लॉन्च किया, कीमत 19.95 लाख रुपये

आदित्य अभिनव

आदित्य अभिनव

महिंद्रा ने भारत का पहला 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV XEV 9S लॉन्च किया, कीमत 19.95 लाख रुपये

भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक नया अध्याय शुरू हो गया है। महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने 27 नवंबर, 2025 को अपने दो दिवसीय 'Scream Electric' इवेंट के दौरान भारत का पहला 7-सीटर द्रव्यमान बाजार इलेक्ट्रिक SUVXEV 9S — का आधिकारिक रूप से शुभारंभ किया। यह गाड़ी केवल एक नया मॉडल नहीं, बल्कि भारतीय परिवारों के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का एक बड़ा वादा है। शुरुआती कीमत 19.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो इसे अपने ही प्लेटफॉर्म से बने XEV 9e से 1.95 लाख रुपये सस्ता बनाती है। यहाँ तक कि एक बार आप इसकी तीन बैटरी विकल्पों और उनकी शक्ति को देख लें, तो समझ आ जाता है कि यह किस तरह का तूफान है।

एक नए आकार का इलेक्ट्रिक परिवार

पहली बार, भारत में एक इलेक्ट्रिक SUV ऐसा बना है जो तीन पंक्तियों में सात लोगों को आराम से बैठाने की क्षमता रखता है — और इसे 'थ्री-रो इलेक्ट्रिक-फर्स्ट लेआउट' के नाम से बुलाया गया है। XEV 9S का डिज़ाइन XUV700 से लिया गया है, लेकिन इसमें इलेक्ट्रिक विशिष्ट तत्व जोड़े गए हैं: एक बंद ग्रिल, लेड डीआरएल्स, और एक प्रकाशमान महिंद्रा लोगो। इसका अंदाज़ बिल्कुल आधुनिक है, लेकिन यह सिर्फ दिखावट नहीं, बल्कि फंक्शनल डिज़ाइन है। यहाँ तक कि बैटरी का साइज़ भी बड़ा है — 59 kWh, 70 kWh और 79 kWh के विकल्प। इनमें से सबसे बड़ी बैटरी 286 PS की शक्ति देती है, जबकि टॉर्क सभी वेरिएंट्स में एक समान 380 Nm रहता है।

रेंज, चार्जिंग और प्रदर्शन: क्या असली दुनिया में होगा?

मानकों के अनुसार, 59 kWh वेरिएंट की दावा की गई रेंज 521 किमी है, 70 kWh के लिए 600 किमी और 79 kWh के लिए 679 किमी। लेकिन यहाँ की असली कहानी अलग है। विशेषज्ञों का मानना है कि वास्तविक दुनिया में ये आंकड़े क्रमशः 400, 450 और 500-550 किमी तक गिर सकते हैं — जो फिर भी भारत के लिए बहुत अच्छा है। तेज़ चार्जिंग के लिए यह गाड़ी 175 kW तक सपोर्ट करती है, जिससे बैटरी को जल्दी से भरा जा सकता है। 0-100 किमी/घंटा का समय सिर्फ 7 सेकंड है — यह एक सामान्य पेट्रोल SUV से भी तेज़ है। और हाँ, इसकी टॉप स्पीड 202 किमी/घंटा है।

ट्रिम और टेक्नोलॉजी: एक घर की तरह एक कार

बेस मॉडल 'Pack One Above' में दो बैटरी विकल्प मिलते हैं — 59 kWh और 79 kWh — जिसकी कीमत 21.95 लाख रुपये है। लेकिन जब आप उच्च ट्रिम तक पहुँचते हैं, तो आप एक अलग दुनिया में चले जाते हैं। ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम), ऑटो पार्किंग, ड्रॉज़नेस डिटेक्टर, हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम, मल्टी-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और लेदरेट सीट्स — ये सब एक बड़े परिवार के लिए बनाए गए फीचर्स हैं। यह गाड़ी सिर्फ एक वाहन नहीं, बल्कि एक घर का विस्तार है।

चार्जिंग और अतिरिक्त लागत: घर पर चार्ज करने का खर्च

चार्जिंग और अतिरिक्त लागत: घर पर चार्ज करने का खर्च

महिंद्रा ने घर पर चार्जिंग के लिए दो ऑप्शन दिए हैं: 7.2 kW चार्जर जो 50,000 रुपये का है, और 11.2 kW चार्जर जो 75,000 रुपये का है। ये खर्च गाड़ी की कीमत में शामिल नहीं हैं। यह बात बहुत महत्वपूर्ण है — क्योंकि कई ग्राहक यह मानते हैं कि इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बाद सब कुछ शामिल हो जाएगा। लेकिन असल में, घर पर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अलग से बनाना पड़ता है। यह एक छोटी सी बाधा है, लेकिन अगर आपके पास एक गैर-मेन लाइन चार्जिंग व्यवस्था है, तो यह बहुत आसान हो जाता है।

बाजार में कोई प्रतिस्पर्धी नहीं — और यही सबसे बड़ा फायदा है

भारत में अभी तक कोई भी कंपनी ने तीन-पंक्ति इलेक्ट्रिक SUV नहीं लॉन्च किया है। न तो टाटा, न ही हुंडई, न ही एमजी मोटर्स। XEV 9S एक अकेला खिलाड़ी है — और इसका मतलब है कि इसकी मांग अत्यधिक होगी। यह एक ऐसा बाजार है जहाँ लोग अभी तक इलेक्ट्रिक SUV के बारे में सोच रहे हैं — और अब उन्हें एक ऐसा विकल्प मिल गया है जो पूरे परिवार के लिए बनाया गया है। कारडेखो की रिपोर्ट के अनुसार, इसकी डिलीवरी शुरू होने की तारीख 23 जनवरी, 2026 है, लेकिन आर्डर बुक्स 14 जनवरी, 2026 से खुलेंगे। एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि इसकी वेटिंग पीरियड तेजी से बढ़ सकती है — जैसा कि पिछले महिंद्रा मॉडल्स के साथ हुआ था।

अगला कदम: क्या यह भारत के इलेक्ट्रिक रिवोल्यूशन का टर्निंग पॉइंट है?

अगला कदम: क्या यह भारत के इलेक्ट्रिक रिवोल्यूशन का टर्निंग पॉइंट है?

महिंद्रा ने अपने 'Born EV' प्लेटफॉर्म के एक साल पूरा होने के बाद यह गाड़ी लॉन्च की है। यह एक स्ट्रेटेजिक ब्लॉक है — जो दर्शाता है कि कंपनी अब सिर्फ शहरी एकल यात्री नहीं, बल्कि पूरे परिवार को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर ले जाने की तैयारी कर रही है। यह एक ऐसा मोड़ है जहाँ इलेक्ट्रिक कारें अब सिर्फ शहरी युवाओं के लिए नहीं, बल्कि दिल्ली, बैंगलोर, हैदराबाद और अहमदाबाद के बड़े परिवारों के लिए भी हो रही हैं। अगर यह गाड़ी अच्छी तरह से चलती है, तो यह भारत में इलेक्ट्रिक SUV के बाजार को एक नई दिशा दे सकती है।

FAQ

XEV 9S की वास्तविक रेंज क्या होगी, खासकर भारत की सड़कों पर?

MIDC Par1+2 टेस्ट के अनुसार, XEV 9S की अधिकतम रेंज 679 किमी है, लेकिन भारतीय सड़कों पर वास्तविक रेंज 500-550 किमी तक रह सकती है — खासकर एसी चलाने, भारी यातायात और पहाड़ी क्षेत्रों में। इसका मतलब है कि एक बार चार्ज से आप दिल्ली से अजमेर या बैंगलोर से मैसूर तक आसानी से पहुँच सकते हैं।

XEV 9S में ADAS के फीचर्स क्या हैं और क्या ये भारतीय सड़कों पर काम करेंगे?

ADAS में ऑटो-एमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर अलर्ट, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन और एडवांस्ड क्रूज कंट्रोल शामिल हैं। भारतीय सड़कों पर इनका प्रदर्शन चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि यहाँ अनियमित ट्रैफिक, बाइक्स और अनियंत्रित चलने वाले लोग होते हैं। लेकिन महिंद्रा ने इन्हें भारतीय डेटा से ट्रेन किया है — जिससे ये फीचर्स अधिक विश्वसनीय होंगे।

क्या XEV 9S की कीमत भारतीय परिवारों के लिए सस्ती है?

19.95 लाख रुपये की कीमत भारतीय बाजार के लिए बहुत ऊँची है, लेकिन यह एक तीन-पंक्ति इलेक्ट्रिक SUV के लिए अभी तक सबसे सस्ता विकल्प है। इसकी तुलना एक समान आकार के पेट्रोल SUV (जैसे XUV700) से करें — तो यह लगभग 5-7 लाख रुपये सस्ता है। अगर आप ईंधन और मेंटेनेंस की लागत को देखें, तो यह लंबे समय में बहुत लाभदायक हो सकता है।

क्या XEV 9S के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भारत में उपलब्ध है?

महिंद्रा ने 2025 तक 1,200+ DC फास्ट चार्जर स्टेशन लगाने की योजना बनाई है, जिनमें से 70% शहरी क्षेत्रों में होंगे। इसके अलावा, इसकी 175 kW चार्जिंग सपोर्ट के साथ, यह टाटा और एमजी के चार्जर्स के साथ भी काम करेगा। लेकिन ग्रामीण इलाकों में अभी भी चुनौती है — जिसे भविष्य में सरकारी योजनाएँ पूरा कर सकती हैं।

XEV 9S की वेटिंग पीरियड कितनी लंबी हो सकती है?

पिछले महिंद्रा मॉडल्स (जैसे XUV400) के अनुभव के अनुसार, वेटिंग पीरियड 6-9 महीने तक बढ़ सकती है। अगर यह गाड़ी बाजार में बहुत अच्छी रिस्पॉन्स देती है, तो यह 12 महीने तक भी जा सकती है। इसलिए, अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं, तो अभी आर्डर बुक करना बेहतर है।

XEV 9S का भविष्य क्या है? क्या इसकी तुलना टाटा के नए मॉडल्स से की जा सकती है?

टाटा ने अभी तक तीन-पंक्ति इलेक्ट्रिक SUV नहीं लॉन्च किया है, लेकिन अफवाहें हैं कि वे 2027 तक Nexon EV के बड़े वेरिएंट को लॉन्च करेंगे। XEV 9S का फायदा यह है कि यह पहले ही बाजार में है। अगर इसकी गुणवत्ता और सेवा अच्छी रही, तो यह भारत में इलेक्ट्रिक फैमिली SUV का नया मानक बन सकता है।